आखिर आज आपको कितने चुकाने होंगे पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए महंगा हुआ या सस्ता

आखिर आज आपको कितने चुकाने होंगे पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए महंगा हुआ या सस्ता

कैलेंडर साल का पहला महीना बीत चुका है और देश के आम लोगों को बहुत ज्यादा राहत मिली है. आज लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल की मूल्य में वृद्धि देखने को नहीं मिला है. वैसे इंटरनेशनल बाजार में क्रूड ऑयल भी दबाव में आया है. अब आपको वही दाम चुकाने होंगे जो आपने सोमवार को चुकाए थे.

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि नवंबर के महीने में डीजल की मूल्य में दो रुपए प्रति लीटर और पेट्रोल और सवा रुपया प्रति लीटर तक महंगा हो चुका है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर आज आपको पेट्रोल और डीजल के कितने दाम चुकाने होंगे.


पेट्रोल के दाम में कोई परिवर्तन नहीं
आईओसीएल से मिली जानकारी के मुताबिक देश के चारों महानगरों में पेट्रोल की मूल्य में लगातार दूसरे दिन कोई परिवर्तन देखने को नहीं मिला है. जबकि रविवार को पेट्रोल के दाम में में 19 पैसे प्रति लीटर से 21 पैसे प्रति लीटर तक का वृद्धि देखने को मिला था. देश की राजधानी दिल्ली और मुंबई में 21 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि होने के बाद 82.34 और 89.02 रुपए प्रति लीटर हो गए थे. कोलकाता में 20 पैसे और चेन्नई में 19 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि होने के बाद दोनों महानगरों में दाम 83.87 और 85.31 रुपए प्रति हो गए थे. आज यही दाम महानगरों के लोगों को चुकाने होंगे.


डीजल की मूल्य में स्थिरता
आईओसीएल से मिली जानकारी के मुताबिक देश के चारों महानगरों में लगातार दूसरे दिन स्थिरता देखने को मिली है. जबकि रविवार को देश की राजधानी दिल्ली और कोलकाता में 29 पैसे प्रति लीटर का वृद्धि देखने को मिला था. जिसके बाद दोनों महानगरों में दाम क्रमश: 72.42 और 75.99 रुपए प्रति लीटर हो गए थे. वहीं मुंबई में 31 और चेन्नई में 28 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि देखने को मिली थी. जिसके बाद दोनों महानगरों में दाम क्रमश: 78.97 और 77.84 रुपए प्रति लीटर हो गए थे.

नवंबर में इतनी बढ़ी पेट्रोल-डीजल पर महंगाई
नवंबर के महीने में पेट्रोल और डीजल की मूल्य में बहुत ज्यादा वृद्धि देखने को मिला. यदि बात पेट्रोल के दाम की करें तो अब तक देश के चारों महानगरों में 1.25 रुपए प्रति लीटर से अधिक की वृद्धि देखने को मिली. देश की राजधानी दिल्ली में 1.28 रुपए, कोलकाता में 1.27 रुपए, मुंबई 1.28 रुपए और चेन्नई में 1.18 रुपए प्रति लीटर का वृद्धि देखने को मिला. वहीं बात डीजल की करें तो देश की राजधानी दिल्ली में डीजल 1.97 रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है. जबकि कोलकाता में 2.01 रुपए, मुंबई में 2.11 रुपए और चेन्नई में 1.88 रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ.


अब fastag को whatsapp से करें ऑर्डर, जानें

अब fastag को whatsapp से करें ऑर्डर, जानें

नई दिल्ली : वाहनों पर फास्टैग को लगवाना अनिवार्य होने वाला है क्योंकि अगले महीने टोल प्लाजा पर केवल फास्टैग के जरिए टैक्स कटेगा। अगर ऐसे में आपने अभी तक फास्टैग को नहीं लिया है तो घर बैठे बैठे व्हाट्सऐप के जरिए भी इसको आर्डर कर सकते हैं। देश के प्रमुख निजी बैंक ICICI बैंक ने इस सुविधा को शुरू कर दिया है।

बैंक ने दिया यह विकल्प
अब ज्यादातर लोग व्हाट्सऐप के जरिए अपने बैंकों के कई सारे कामों को आसानी से कर लेते हैं। ऐसे में ज्यादातर बैंक अपनी बैंकिंग सेवाओं को व्हाट्सऐप पर लेकर आ रहा है। इस क्रम में बैंक नेटबैंकिंग, पोर्टल के अलावा गूगल पे और अपने आई मोबाइल ऐप के जरिए भी फास्टैग को खरीदने की सुविधा दे रहा है।

ऐसे करें व्हाट्सऐप पर फास्टैग ऑर्डर
– 8640086400 पर व्हाट्सऐप पर hi भेजें

-विकल्प तीन चुने ICICI BANK Fastag services

– विकल्प तीन फिर से चुने Apply for a new tag

– फिर आपको एक लिंक दिया जाएगा जो आपको ICICI Fastag एप्लीकेशन पेज पर रीडायरेक्ट करेगा।

– आवश्यक विवरण भरे और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

– भुगतान होने के बाद आपका आदेश प्रोसेस हो जाएगा और फास्टैग आपके पते पर भेज दिया जाएगा।

एक बार फास्टैग हासिल करने के बाद टैग को बैंक के इंटरनेट बैंकिंग, यूपीआई,एनईएफटी प्लेटफॉर्मों का उपयोग करके इस लिंक www.icicibank.com/fastag पर जाकर ऑनलाइन फंड के साथ पुनः लोड किया जा सकता है।

गूगल पे के जरिए फास्टैग कर सकते हैं ऑर्डर
– अगर आप गूगल पे इस्तेमाल करते हैं तो ‘Businesses’ के तहत ICICI BANK Fastag पर क्लिक करें।

– अपना पैन विवरण, आरसी कॉपी , वाहन संख्या और पता दर्ज करें।

– ओटीपी के माध्यम से अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करें और भुगतान के साथ आगे बढ़ें।

– भुगतान हो जाने के बाद आपका आदेश प्रोसेस हो जाएगा और फास्टैग अपने पते पर भेज दिया जाएगा।


Big Boss 14: एजाज की रुबीना-अर्शी से जमकर हुई लड़ाई       शाहिद का नाम लेकर चिढ़ा रहे थे रणबीर, इस एक्ट्रेस ने ऐसे कर दी बोलती बंद       ये एक्ट्रेस करने जा रही हैं शादी       बाॅलीवुड एक्टर सोनू सूद बने ट्रेलर, फ्री में सिल रहे कपड़े       देवदास ने दिलाई सुचित्रा को हिंदी सिनेमा में पहचान       भीम सेना पर भड़की ये एक्ट्रेस, जीभ काटने के ऐलान पर दिया ये जवाब       ‘तांडव’ वेब सीरीज पर हंगामे को लेकर साक्षी महराज बोले...       फैंस हो जाएं अलर्टः बॉलीवुड में बढ़ी हैकिंग क्राइम, अब इस एक्ट्रेस का इंस्टाग्राम अकाउंट हैक       ‘तांडव’ पर मचा घमासान: बीजेपी करेगी विरोध प्रदर्शन, नेता बोले...       इस बड़ी एक्ट्रेस के खिलाफ पूर्व राज्यपाल ने दर्ज कराई FIR       सीएम योगी, कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा के पिता को दी श्रद्धांजलि       यूपी में बची इतनी वैक्सीन, 22 जनवरी को फिर टीकाकरण       वैक्सीन से मौत! टीका लगवाने के 24 घंटे बाद तोड़ा दम, UP में हड़कंप       लखनऊ में कोरोना हारा, 6 महीने में सिर्फ इतने संक्रमित       लखनऊ में रेल हादसा, पटरी से उतरे ट्रेन के डिब्बे       यूपी कैबिनेट विस्तार, 26 जनवरी के बाद कई मंत्रियों की छुट्टी       पाकिस्तान में मोदी-मोदी, अलग सिंधु देश की उठी मांग       WHO पर हावी है चीन, तो कैसे पता चलेगा कोरोना का स्रोत       वुहान लैब के वैज्ञानिकों ने उगला राज, ‘कोरोना’ पर दुनिया के सामने बेनकाब हुआ चीन       अब तक 10 से ज्यादा पत्रकारों की मौत, इस देश में दो जजों की गोली मारकर हत्या