2021 Mahindra XUV300 Petrol AMT भारत में हुई लॉन्च, जानें कीमत

2021 Mahindra XUV300 Petrol AMT भारत में हुई लॉन्च, जानें कीमत

2021 Mahindra XUV300 को पेट्रोल ऑटो शिफ्ट ट्रांसमिशन तकनीक के साथ मार्केट में लॉन्च कर दिया है। इस एसयूवी को 9.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर उतारा  गया है। इस ऑटोशिफ्ट एसयूवी के साथ कंपनी ने घोषणा की है कि इलेक्ट्रिक सनरूफ अब मैनुअल और ऑटोशिफ्ट दोनों एडिशंस पर मिड वेरिएंट W6 से ही उपलब्ध होगी। इससे पहले, AMT केवल एक्सयूवी 300 के डीजल वेरिएंट के साथ ही आता था। लेकिन मार्केट में प्रतिस्पर्धा को देखते हुए कंपनी इसे पेट्रोल में भी पेश करने जा रही है। महिंद्रा एक्सयूवी 300 के पेट्रोल ऑटोमेटिक वेरिएंट के लिए बुकिंग शुरू हो चुकी है और इसे फरवरी के मध्य तक डिलीवर किया जाएगा।

नई एक्सयूवी 300 ऑटोशिफ्ट के लॉन्च पर महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के सीईओ, ने पर कहा कि युवा भारतीय उपभोक्ता प्रौद्योगिकी के नेतृत्व वाली सुविधा और अनुभवों से समझौता नहीं करना चाहते हैं। उन्होंने आगे कहा, नए पेट्रोल ऑटो ट्रांसमिशन वाली एक्सयूवी 300 में बेहतरीन तकनीक का उपयोग किया गया है, जो सिटी ड्राइव के साथ-साथ राजमार्गों पर भी एक स्मूथ ड्राइविंग एक्सपीरियंस प्रदान करता है। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि ग्राहकों की बेहतर सुविधा के लिए 40 से अधिक सुविधाओं के साथ BlueSense Plus तकनीक का भी इस गाड़ी में प्रयोग किया गया है। हमें XUV300 के मिड-वेरिएंट में ग्राहकों के लिए इलेक्ट्रिक सनरूफ देते हुए खुशी हो रही है।


कंपनी ने पेट्रोल एक्सयूवी 300 ऑटोमेटिक W8 वेरिएंट को नए कलर ऑप्शन भी दिये हैं। जिनमें Dual-tone Red और Aquamarine कलर शामिल हैं। वहीं, इसके अलावा इस एसयूवी के मैन्युअल W6, W8 और W8(O) वेरिएंट को नए गैलेक्सी ग्रे कलर के साथ अपडेट किया गया है। पेट्रोल ऑटोशिफ्ट लांच के साथ महिंद्रा एसयूवी की टक्कर अब सेग्मेंट में आने वाली विटारा ब्रेज्जा, फोर्ड इकोस्पोर्ट, निसान मैग्नाइट, हुंडई वैन्यू और किया की सोनेट जैसी कारों से होगी।

महिंद्रा एक्सयूवी 300 देश की सबसे सुरक्षित कार है। इसे ग्लोबल एनकैप में 5 स्टार की रेटिंग प्राप्त है। इतना ही नहीं इस स्वदेशी कार ने हाल ही में अफ्रीका में भी अपना परचम लहराते हुए 5 स्टार की रेटिंग प्राप्त की और अब वहां की सबसे सुरक्षित कार बन गई है। एक्सयूवी 300 अपने सेग्मेंट की इकलौती कार है जिसमें सुरक्षा के लिहाज से 7 एयरबैग्स दिये गए हैं। इसकी पॉवर की बात करें तो ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन के साथ पेश किया गया है जो 200 एनएम के पीक टॉर्क के साथ 108 बीएचपी देता है।


आधार कार्ड पर लगी फोटो से नहीं हैं खुश? जानिए इसे बदलवाने का प्रॉसेस

आधार कार्ड पर लगी फोटो से नहीं हैं खुश? जानिए इसे बदलवाने का प्रॉसेस

अधिकांश लोग आधार कार्ड पर लगी अपनी फोटो से खुश नहीं रहते। आधार कार्ड (Aadhaar Card) की फोटो को लेकर कई बार लोगों का मजाक भी उड़ जाता है। ऐसे लोगों को यह जानकर खुशी होगी कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) आधार कार्डधारकों को आधार कार्ड पर लगी अपनी फोटो को अपडेट करने की अनुमति देता है। कार्डधारक अपने निकटतम आधार नामांकन केंद्र जाकर ऐसा कर सकते हैं।

यूआईडीएआई के अनुसार, इसके लिए आधार कार्डधारक को अपने निकटतम आधार नामांकन केंद्र (Aadhaar enrollment center) जाना होगा और वहां आधार कार्ड फोटो अपडेट करने के लिए फोटो बदलने का फॉर्म मांगना होगा। आधार नामांकन केंद्र पर कर्मचारी इसके लिए फोटो बदलने के शु्ल्क के रूप में 25 रुपये+जीएसटी मांगेगा। आधार कार्डधारक द्वारा इस शुल्क का भुगतान करने के बाद कर्मचारी फोटो बदल देगा। आधार नामांकन केंद्र के कर्मचारी द्वारा आधार कार्डधारक को अपडेट रिक्वेस्ट नंबर के साथ एक स्लिप भी दी जाएगी।

आधार कार्ड में फोटो बदलवाने का यह है स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

स्टेप 1. सबसे पहले आपको यूआईडीएआई की वेबसाइट uidai.gov.in पर लॉग इन करना होगा और आधार नामांकन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।

स्टेप 2. इस आधार नामांकन फॉर्म को भरकर इसे निकटतम आधार नामांकन केंद्र पर जमा करना होगा।

स्टेप 3. अब आधार नामांकन केंद्र पर कर्मचारी आपकी बायोमेट्रिक डिटेल लेगा।


स्टेप 4. अब आधार नामांकन केंद्र का कर्मचारी आपका फोटो लेगा।

स्टेप 5. अब आधार नामांकन केंद्र का कर्मचारी शुल्क के रूप में 25 रुपये+जीएसटी लेकर आपके आधार कार्ड में फोटो अपडेट कर देगा।

स्टेप 6. आधार नामांकन केंद्र का कर्मचारी आपको यूआरएन (URN) के साथ एक स्लिप भी देगा।

स्टेप 7. आप इस यूआरएन का उपयोग करके यह चेक कर सकते हैं कि आपका आधार कार्ड फोटो बदला है या नहीं।


स्टेप 8. आधार कार्ड फोटो के अपडेट होने के बाद, नए फोटो के साथ एक अपडेटेड आधार कार्ड को यूआईडीएआई की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकेगा।


CM योगी ने यूपी में 10 नए ऑक्सीजन प्लांट लगाने का निर्देश दिया, 6 करोड़ से ज्यादा खर्च होंगे       यूपी: साप्ताहिक बंदी के दौरान इन उद्योगों को सरकार ने दी राहत, पहले से तय शादियों में भी शर्तों के साथ छूट       HC के चीफ जस्टिस गोविंद माथुर ने की CM योगी की तारीफ, कहा...       उत्तर प्रदेश में कोरोना का कहर, बीते 24 घंटे में 120 की मौत, 27357 नए संक्रमित       विटामिन सी से भरपूर चीजों को करें डाइट में शामिल और रहें इंफेक्शन से दूर       इंफेक्शन से रहना हो दूर या पेट दर्द की समस्या से चाहिए छुटकारा, हल्दी है इन सबका कारगर इलाज       अच्छे खानपान के साथ इन चीजों का भी रखेंगे ध्यान तो बने रहेंगे लंबे समय तक हेल्दी       घर पर आसानी से बनाएं ये 5 अलग-अलग किस्म की चाय       कोरोना वायरस में हल्के, मामूली और गंभीर लक्षणों को कैसे पहचानें?       किसी भी उम्र में हो सकता है डायबिटीज, जानें इसकी वजहें, लक्षण, बचाव व उपचार       वैज्ञानिक ने की पुष्टि, सूंघने और स्वाद के भाव का खोना है COVID-19 का शुरुआती लक्षण       इन चीजों के सेवन से शरीर में नहीं होगी पानी की कमी, दूर रहेंगी बीमारियां       अस्थमा के मरीज कोरोना वायरस से बचने के लिए ये टिप्स अपनाएं       कहीं आप भी तो नहीं कर रहे मास्क पहनने में ये 5 ग़लतियां?       बढ़ते वजन से हैं परेशान तो ब्रेकफास्ट में इन चीजों को जरूर जोड़ें       एक्सपर्ट से जानें क्या होता है पैनिक डिसऑर्डर, इसके लक्षण बचाव एवं उपचार के बारे में       लगातार मास्क पहनने से त्वचा में होने वाली परेशानियों को ऐसे करें दूर       इस तरह बनाएं अपना डाइट प्लान, आपका वजन भी रहेगा कंट्रोल       पुरानी बीमारियों से छुटकारा के लिए ड्रैगन फ्रूट खाएं, इसके ये हैं फायदे       'शांति' बन घर-घर में मशहूर हुई थीं मंदिरा बेदी, अपनी प्रेग्नेंसी की वजह से हमेशा रहीं चर्चा में