यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब आसान होगा सफर

यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब आसान होगा सफर

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी के चलते ना केवल भारतीय रेलवे (Indian Railways) का संचालन प्रभावित हुआ था, बल्कि महामारी को ध्यान में रखते हुए कई नियमों में बदलाव करना पड़ा। इनमें से एक थी ई-कैटरिंग (E-Catering) सेवा, जिसे रेलवे ने बंद कर दिया था। हालांकि अब एक बार फिर से Railway ने ट्रेनों में ई-कैटरिंग (E-Catering) सेवा को बहाल कर दिया है। लेकिन यह सुविधा फिलहाल कुछ चुनिंदा स्टेशनों पर ही मिलेगी।

सरकार के गाइडलाइन्स का पालन करना अनिवार्य
जिन स्टेशनों पर E-Catering सेवा शुरू की जा रही है, वहां पर केंद्र और संबंधित राज्य सरकार के स्वास्थ्य संबंधी सभी गाइडलाइन्स का पालन करना अनिवार्य होगा। गौरतलब है कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए इंडियन रेलवे ने ट्रेनों में खाना बनाना, एसी बोगियों में कंबल, तकिया और चद्दर की सुविधा देनी बंद कर दी थी, लेकिन अब अपने यात्रियों के लिए रेलवे फिर से ट्रेनों में ई-कैटरिंग की सुविधा बहाल कर रहा है।

अपने फेवरिट रेस्टोरेंट से अब ऑर्डर कर सकेंगे खाना
IRCTC की इस सर्विस के जरिए आप ट्रेन में अपने मनपसंदीदा रेस्टोंरेंट से ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर सकते हैं। ऑर्डर करते वक्त यात्रियों को इस बात की जानकारी दे दी जाएगी कि उनका खाना कितनी देर में और किस स्टेशन पर पहुंचेगा। इसके लिए यात्री को कहीं पर जाने की जरूरत नहीं होगी। बताते चलें कि IRCTC ने रेल मंत्रालय से कुछ स्टेशनों पर ई-कैटरिंग सर्विस शुरू करने की इजाजत मांगी थी, जिसे रेलवे द्वारा स्वीकार कर लिया गया है।

दिए गए ये दिशानिर्देश
रेलवे ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी है कि रेलवे ने चयनित रेलवे स्टेशनों पर ई-केटरिंग सेवाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी है। IRCTC जनवरी 2021 के आखिरी हफ्ते से संचालित करने के लिए तैयार है। कंपनी ने सख्त दिशानिर्देश दिए हैं, जिनका परिचालन के दौरान पालन करना अनिवार्य होगा। इसमें रेस्तरां के कर्मचारियों और डिलीवरी कर्मियों की थर्मल स्कैनिंग, नियमित अंतराल पर रसोई की सफाई, रेस्तरां के स्टाफ व डिलीवरी स्टाफ द्वारा फेस मास्क या फेस शील्ड का इस्तेमाल किया जाना शामिल है।

साथ ही यह भी कहा गया है कि शरीर का तापमान 99 डिग्री F से कम होने पर ही भोजन को तैयार करें। इसके अलावा डिलीवरी स्टाफ को ऑर्डर लेने से पहले हाथ धोने होंगे। साथ ही उनके द्वारा आरोग्य सेतु का इस्तेमाल किया जाना अनिवार्य होगा। कॉन्टैक्टलेस डिलीवरी और डिलीवरी के बाद डिलीवरी बैग का सैनिटाइजेशन भी शामिल है।


इस ट्रिक से आसानी से पता लगाएं, कहीं आपका पासवर्ड हैकर्स की नज़र में तो नहीं

इस ट्रिक से आसानी से पता लगाएं, कहीं आपका पासवर्ड हैकर्स की नज़र में तो नहीं

आपको बता दें गूगल ने कुछ समय पहले एक टूल जारी किया था। जिससे पासवर्ड के लीक होने, कमजोर होने या फिर एक पासवर्ड कई अकाउंट में इस्तेमाल करने के बारे में पता लगाया जा सकता है। आप passwords.google.com पर जा कर अपना अकाउंट लॉग इन कर इसका पता लगा सकते हैं। यहां पासवर्ड चेकअप का एक ऑप्शन होगा। जिस पर क्लिक करते ही गूगल आपको जानकारी देगा।

गूगल सेव्ड पासवर्ड के बेस पर जानकारी देगा कि आपके कितने पसावर्ड कॉम्प्रोमाइज्ड हैं यानी जो डेटा लीक में लीक हो चुके हैं। इसके साथ ही आपके कितने पासवर्ड दोबारा इस्तेमाल किए गए हैं और कितने पासवर्ड्स कमजोर हैं। कॉम्प्रोमाइज्ड पासवर्ड पर क्लिक करके आपके अलग अलग वेबसाइट पर लॉग इन किए गए पासवर्ड नज़र आएंगे। 

यहां ये पता चलेगा कि कभी न कभी डेटा लीक के दौरान लीक हो चुके हैं और हो सकता है कि भविष्य में आप इस वजह से संकट में फंस जाएं। गूगल इस टूल में चेंज पासवर्ड का भी ऑप्शन देता है। यहां क्लिक करते ही आप उस वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे जिसका पासवर्ड लीक हुआ है अब यहां आप अपना पासवर्ड बदल सकते हैं।


Tiger Shroff के शानदार डांस पर दिशा पाटनी ने किया दिलचस्प कमेंट       इस एक्ट्रेस ने कराया ग्लैमरस फोटोशूट, देखकर हो जाएंगे दीवाने       एक्ट्रेस जमीला जमील को प्रियंका चोपड़ा समझ बैठा फैन       बयान दर्ज कराने क्राइम ब्रांच के पहुंचे ऋतिक रोशन       Ranveer Singh ने रोहित शेट्टी के एक्शन सीन को लेकर कही ये बात       इंस्टेंट बल्ड शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं इसका पानी       लहसुन खाएंगे तो कम होगा ऐसी गंभीर बीमारियों का जोखिम       शरीर में ये बदलाव डायबिटीज के हैं लक्षण       कोरोना वायरस से मिली हैं ये 6 सीख       इन चीजों से करें परहेज और पीलिया में खाएं ये चीजें       पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाने के साथ सेहत के लिए बहुत होता है फायदेमंद दलिया       सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है अश्वगंधा       उल्टी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय       हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ सेहत के लिए भी बहुत होती है लाभकारी ये दाल       सिरदर्द से हो गए परेशान, तो अपनाएं ये उपचार       अब इन दो टीमों के पास है मौका, World Test Championship से बाहर हुई इंग्लैंड की टीम       भारत में ही पांच-छह शहरों में होगा IPL 2021 का आयोजन       OMG! इस एक्ट्रेस ने इंस्टाग्राम पर शेयर की ग्लैमरस तस्वीर       OTT Platform Guidelines पर क्या है लोगों की राय? किसी ने बताया महत्वपूर्ण कदम तो कोई बोला...       Sita- The Incarnation: अब बड़े पर्दे पर आएगी 'सीता' की अनकही कहानी, इस फ़िल्म का है ये कनेक्शन