आज आम लोगों के लिए खोल दिए जाएंगे देश के सभी ऐतिहासिक स्मारक, जाने नियम

आज आम लोगों के लिए खोल दिए जाएंगे देश के सभी ऐतिहासिक स्मारक, जाने नियम

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) के तहत आने वाले देश के सभी ऐतिहासिक स्मारक सोमवार से आम लोगों के लिए खोल दिए जाएंगे. स्मारकों के प्रवेश द्वार पर थर्मल स्कैनर उपलब्ध होंगे, साथ ही सैनिटाइजर की भी व्यवस्था की गई है.

राजधानी दिल्ली में174 संरक्षित ऐतिहासिक स्मारक हैं. लाल किला, कुतुबमीनार, हुमायूं का मकबरा, जंतर मंतर, सफदरजंग का मकबरा, पुराना किला सहित 10 टिकट वाले ऐतिहासिक स्मारकों में भी तैयारी पूरी कर ली गई है. जिन स्मारकों में निश्शुल्क प्रवेश है, वहां भी प्रवेश द्वार पर थर्मल स्कैनिंग के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा.

एएसआइ के दिल्ली सर्कल के एक ऑफिसर ने बताया कि पर्यटकों की सुरक्षा के लिए स्मारकों में सभी महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं. स्मारकों में प्रवेश करने वाले लोगों को अपना फोन नंबर दर्ज कराना होगा, ताकि कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग में मदद मिल सके. प्रमुख स्मारकों में दो हजार से ज्यादा लोग प्रवेश नहीं कर सकेंगे. पर्यटकों के लिए मास्क पहनना जरूरी होगा.

ऑनलाइन हुई टिकट की बिक्री

हालांकि रविवार को भी लाल किला व कुतुबमीनार के औनलाइन टिकट बिके, मगर इनकी संख्या 100 से नीचे रही. वहीं टिकट वाले सभी स्मारकों के गेट पर क्यूआर कोड के माध्यम से भी टिकट बेचे जाएंगे.