अब ड्रोन से घुसपैठ कर रहा पाकिस्तान, सुरक्षाबलों ने खदेड़ा

अब ड्रोन से घुसपैठ कर रहा पाकिस्तान, सुरक्षाबलों ने खदेड़ा

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 समाप्त होने के बाद अपनी कई नापाक साजिशों में नाकाम हो चुके पाक ने अब घुसपैठ का नया उपाय अपनाया है. पाकिस्तानी सेना अब ड्रोन्स के जरिए इंटरनेशनल बॉर्डर  एलओसी से कश्मीर में घुसपैठ की प्रयास करने में जुटी है. शुक्रवार शाम को भी पाक की तरफ से कश्मीर के सांबा सेक्टर में दो ड्रोन्स आए. हिंदुस्तान की बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स ने इन्हें देखकर फायरिंग भी की.

बीएसएफ के सूत्रों के मुताबिक, यह घटना शाम निकट 6 बजे की है. पाक के एक ड्रोन को भारतीय क्षेत्र में 500 से 700 मीटर अंदर उड़ते देखा गया. ये ड्रोन चक फकीरा बॉर्डर आउटपोस्ट के समीप भारतीय एयरस्पेस में उपस्थित थे. तब इस आउटपोस्ट को 48 बीएसएफ हेडक्वार्टर पंजटीला सांबा यूनिट संभाल रही थी. बताया गया है कि ड्रोन पाक की चमन खुर्द पोस्ट से आया, जो कि बॉर्डर के उस पार चक फकीरा के अच्छा सामने उपस्थित है.

बताया गया है कि बॉर्डर पोस्ट पर तैनात जवानों ने ड्रोन पर 80-90 राउंड्स फायरिंग की, पर वह पाक लौटने में सफल हो गया. एक दूसरे ड्रोन को भारतीय एयरस्पेस में 700 मीटर अंदर पाया गया. यह भी जमीन से एक किमी ऊपर चक फकीरा बॉर्डर पोस्ट के पास ही उड़ रहा था  फायरिंग के बाद निकल भागने में सफल रहा.

पिछले महीने भी ड्रोन से हुई थी घुसपैठ: बता दें कि पिछले महीने ही जम्मू और कश्मीर के केरन सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास इंडियन आर्मी के जवानों ने एक पाकिस्तानी सेना के कॉडकॉप्टर​​ को मार गिराया. यह ड्रोन चीनी कंपनी डीजेआई माविक-2 प्रो मॉडल का था. यह ड्रोन निकट एक घंटे से सीमा के आसपास मंडरा रहा था. गोली लगते ही क्वॉडकॉप्टर ​​70 मीटर हिंदुस्तान की तरफ केरन सेक्टर में गिरा.​ यह क्वॉडकॉप्टर पाकिस्‍तानी सेना के स्‍पेशल सर्विस ग्रुप (SSG) का हिस्‍सा था.

पाकिस्तान भारतीय क्षेत्र की जासूसी करने के लिए अब ड्रोन्स का प्रयोग कर रहा है. साथ ही इनके जरिए वह आतंकवादियों को हथियार  महत्वपूर्ण सामान पहुंचाने की प्रयास करता है. सीमा पार से​ ​आतंकवादियों के हैंडलर्स ​को हथियार या अन्य सामान​ भेजने के लिए ​ड्रोन का प्रयोग करना नया उपाय है. ​इससे पहले ​पाकिस्‍तान ​सीमा पार ​से ​​आतंकियों को हथियार पहुंचाने के लिए​ ​अनमैन्‍ड एरियल वीकल्‍स का इस्‍तेमाल ​करता रहा है. ​​


LPG Gas Cylinder Price: दिसंबर में रसोई गैस मिलेंगे इस दाम पर, यहां से फटाफट कर सकते हैं चेक

LPG Gas Cylinder Price: दिसंबर में रसोई गैस मिलेंगे इस दाम पर, यहां से फटाफट कर सकते हैं चेक

नई दिल्ली। हाल के कुछ माह में महंगाई दर में काफी अधिक वृद्धि देखने को मिली है। हालांकि, इसी बीच घरेलू गैस उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर आई है। सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने दिसंबर महीने के लिए रसोई गैस (LPG Gas Cylinder) के नए रेट्स की घोषणा की है। कंपनियों ने कैलेंडर वर्ष 2020 के आखिरी माह में घरेलू रसोई गैस की कीमतों में किसी तरह का फेरबदल नहीं किया है। सरकारी तेल विपणन कंपनियों IOCL, BPCL और HPCL ने अक्टूबर और नवंबर माह में भी LPG Cylinder की कीमतों को यथावत रखा था। हालांकि, वाणिज्यिक यानी कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के मूल्य में 55 रुपये की बढ़ोत्तरी देखने को मिली है।  

प्रमुख शहरों में ये हैं कीमतें

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड की वेबसाइट के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वजन वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 594 रुपये पर बनी हुई है। दूसरी ओर कोलकाता में घरेलू गैस सिलेंडर का मूल्य 620.50 रुपये पर है। मुंबई में भी गैस सिलेंडर की कीमत 594 रुपये पर है जबकि चेन्नई में गैस सिलेंडर की कीमत 610 रुपये पर है।

जुलाई में बढ़े थे घरेलू रसोई गैस के दाम

आईओसीएल की वेबसाइट के मुताबिक घरेलू गैस सिलेंडर के मूल्य में आखिरी बार एक जुलाई, 2020 को मामूली वृद्धि देखने को मिली थी। इस साल फरवरी में दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 858.50 रुपये पर पहुंच गई थी। इसके बाद मार्च, अप्रैल और मई में बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के मूल्य में काफी कमी देखने को मिली थी। 

कॉमर्शियल सिलेंडर का मूल्य

दिल्ली में कॉमर्शियल सिलेंडर का मूल्य 1296 रुपये पर पहुंच गया है, जो नवंबर में 1241.50 रुपये पर था। कोलकाता में 19 किलोग्राम वजन वाले गैस सिलेंडर का मूल्य 1351.50 रुपये पर पहुंच गया है जो नवंबर में 1296 रुपये पर था। मुंबई में कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1244 रुपये और चेन्नई में 1410.50 रुपये पर पहुंच गई है।


रूस में कोरोना से नहीं रुक रहीं मौतें, दूसरे देशों से कोरोना से जुड़ी दवाओं को आयात करने मे जुटी सरकार       चीन का दावा, एससीओ बैठक में भारत से सकारात्मक संकेत, कई मुद्दों पर पहुंचे आम सहमति पर       Ind vs Aus 3rd ODI: तीसरे ODI में विराट अगर टॉस हारे तो जीतना हो सकता है मुश्किल, जानिए क्यों       पुलिस ने सुपर कार से पहुंचाई अस्पताल को किडनी, सफलता से हुआ मरीज का ट्रांसप्लांट       WhatsApp में आया कमाल का फीचर, बदल जाएगा चैटिंग का अंदाज, ऐसे कर पाएंगे इस्तेमाल       02 दिसंबर 2020 का राशिफल: सिंह राशि वालों के धन, सम्मान, यश और कीर्ति में वृद्धि होगी, दांपत्य जीवन सुखद होगा       LPG Gas Cylinder Price: दिसंबर में रसोई गैस मिलेंगे इस दाम पर, यहां से फटाफट कर सकते हैं चेक       Most Searched Celebrities In 2020: सबसे अधिक सर्च किये गये सुशांत सिंह राजपूत, जानिए रिया चक्रवर्ती की पोजिशन       कब है काल भैरव जयंती, जानें कैसा हुआ था इनका अवतरण       यूपी के प्राइवेट अस्पतालों तथा लैब में अब बेहद सस्‍ते में होगा Covid 19 Test, तीन गुना दाम घटाए, देखें शासनादेश       स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, साइड इफेक्ट के दावे के बावजूद जारी रहेगा ट्रायल, सभी को वैक्‍सीन देने की जरूरत नहीं       BJP के सहयोगी दल ने अमित शाह को लिखा पत्र- कृषि कानून वापस लो, अन्यथा नाता तोड़ लेंगे       यहाँ फूटा ज्वालामुखी, आसमान में चार किलोमीटर तक उठा धुआं, वीडियो देख रह जाएंगे दंग...       ऑनलाइन सुनवाई के दौरान बिना शर्ट पहने पहुंच गया युवक, फिर फूटा जज साहब का गुस्सा और फिर...       कतर में लाखों की सैलरी छोड़ छत पर कमल उगाना शुरू किया, आज विदेशों से मिल रहे ऑर्डर       अरुणाचल में ब्रह्मपुत्र पर बनेगा बड़ा बांध, चीन के पानी छोड़ने पर पूर्वोत्तर को बाढ़ से बचाएगा       मोटापा कम करने के इससे बेहतरीन घरेलू उपाय आसानी से नहीं मिलेंगे, देखें पूरी खबर...       जीवन को सुखमय बनाने के लिए अपने पार्टनर से शारीरिक संबंध कब और कितनी बार बनाएँ , जानें यहाँ बेस्ट सेक्स टाइम...       ये हैं बेहद अच्छे एक्सरसाइज, इनसे बनाएं अपने परफेक्ट एब्स...       जब ना खुले ‘हाय ब्लड प्रेशर’ का ताला, तो आयुर्वेद की चाबी दिखाएगी अपना जादू