LPG Gas Cylinder Price: दिसंबर में रसोई गैस मिलेंगे इस दाम पर, यहां से फटाफट कर सकते हैं चेक

LPG Gas Cylinder Price: दिसंबर में रसोई गैस मिलेंगे इस दाम पर, यहां से फटाफट कर सकते हैं चेक

नई दिल्ली। हाल के कुछ माह में महंगाई दर में काफी अधिक वृद्धि देखने को मिली है। हालांकि, इसी बीच घरेलू गैस उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर आई है। सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने दिसंबर महीने के लिए रसोई गैस (LPG Gas Cylinder) के नए रेट्स की घोषणा की है। कंपनियों ने कैलेंडर वर्ष 2020 के आखिरी माह में घरेलू रसोई गैस की कीमतों में किसी तरह का फेरबदल नहीं किया है। सरकारी तेल विपणन कंपनियों IOCL, BPCL और HPCL ने अक्टूबर और नवंबर माह में भी LPG Cylinder की कीमतों को यथावत रखा था। हालांकि, वाणिज्यिक यानी कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के मूल्य में 55 रुपये की बढ़ोत्तरी देखने को मिली है।  

प्रमुख शहरों में ये हैं कीमतें

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड की वेबसाइट के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वजन वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 594 रुपये पर बनी हुई है। दूसरी ओर कोलकाता में घरेलू गैस सिलेंडर का मूल्य 620.50 रुपये पर है। मुंबई में भी गैस सिलेंडर की कीमत 594 रुपये पर है जबकि चेन्नई में गैस सिलेंडर की कीमत 610 रुपये पर है।

जुलाई में बढ़े थे घरेलू रसोई गैस के दाम

आईओसीएल की वेबसाइट के मुताबिक घरेलू गैस सिलेंडर के मूल्य में आखिरी बार एक जुलाई, 2020 को मामूली वृद्धि देखने को मिली थी। इस साल फरवरी में दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 858.50 रुपये पर पहुंच गई थी। इसके बाद मार्च, अप्रैल और मई में बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के मूल्य में काफी कमी देखने को मिली थी। 

कॉमर्शियल सिलेंडर का मूल्य

दिल्ली में कॉमर्शियल सिलेंडर का मूल्य 1296 रुपये पर पहुंच गया है, जो नवंबर में 1241.50 रुपये पर था। कोलकाता में 19 किलोग्राम वजन वाले गैस सिलेंडर का मूल्य 1351.50 रुपये पर पहुंच गया है जो नवंबर में 1296 रुपये पर था। मुंबई में कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1244 रुपये और चेन्नई में 1410.50 रुपये पर पहुंच गई है।


कंपकपाती ठंड का अलर्टः घने कोहरे- बर्फीली हवाओं का सितम जारी

कंपकपाती ठंड का अलर्टः घने कोहरे- बर्फीली हवाओं का सितम जारी

नई दिल्ली भारत के ज्‍यादातर हिस्‍सों में बीते चौबीस घंटे में न्‍यूनतम तापमान  होने से कई राज्य ठंड की चपेट में हैं  खासकर राजस्थान में शीतलहर चलने से  यहा के कई जिले अब भी कड़ाके की सर्दी  है। मौसम विभाग के अनुसार, देश में अगले चौबीस घंटे तक शीत लहर जारी रहेगी और घना कोहरा छाया रहेगा। कुछ इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

घना कोहरा छाया
देश के पूर्वी उत्तर प्रदेश में घना कोहरा छाया रहा। वहीं पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर-पश्चिमी राजस्थान, उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश, पश्चिम उत्तर प्रदेश, बिहार और असम और मेघालय में भी कोहरे की परते बिछी हुई है।

कल यानि 17 जनवरी को वाराणसी में घने कोहरे से दृश्यता 25 मीटर पर पहुंच गई। वहीं अमृतसर, देहरादून, गया, बहराइच दृश्यता 50 मीटर रही। तो चंडीगढ़, बरेली, लखनऊ, तेजपुर 200 मीटर और गंगानगर, अंबाला, पटियाला, दिल्ली-पालम, ग्वालियर, भागलपुर दृश्यता 500 मीटर तक रही।

विजिबिलिटी रही शून्य
दिल्ली-एनसीआर पर छाया उजला अंधेरा, दृश्यता रही शून्य इससे पहले रविवार सुबह को भी दिल्ली-एनसीआर घने कोहरे से घिरा रहा। सड़कों पर दस बजे तक सामने दिखना मुश्किल था। दिल्ली के कई इलाकों में दृश्यता शून्य तक गिर गई थी। इसका असर हवाई व रेल सेवा प्रभावित हुई।

एयरपोर्ट से करीब 24 फ्लाइट से देरी से चलीं। वहीं, दिल्ली के अलग-अलग रेलवे स्टेशनों पर 18-20 ट्रेनें देरी से पहुंची। दूसरी तरफ बीते कुछ दिनों से कड़ाके की सर्दी को झेल रहे देश के कई इलाकों के लोगों को राहत अभी राहत नहीं मिल सकी है। मौसम विज्ञान के अनुसार अभी ठंड से राहत नहीं मिलेगी। लगातार दूसरे दिन न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रिकार्ड किया गया।


आमने -सामने से भिड़ी गाड़ियां, जोरदार टक्कर में 13 घायल       कंपकपाती ठंड का अलर्टः घने कोहरे- बर्फीली हवाओं का सितम जारी       बंगाल में भाजपा के खिलाफ ममता की बड़ी रणनीति, रथयात्राओं का जवाब पदयात्राओं से       ट्रेन में डिलिवरी, 3 Idiots का रेंचो बना लैब टेक्निशन       अभी अभी: पीएम मोदी ने गुजरात को एक बार फिर से दिया बड़ा तोहफा       ITBP का कमाल, नक्सल प्रभावित जिले में शुरू किया ‘स्मार्ट’ स्कूल       PF Pension पर फैसला, सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई       रंगोली बनाकर हुआ बाइडन और हैरिस का स्वागत, 1800 से ज्यादा लोगों ने लिया हिस्सा       तिब्बत पर कानून बनाकर अमेरिका ने दी चीन को चुनौती, भारत को चीन से वार्ता में मिलेंगे ज्यादा विकल्प       उपराष्ट्रपति पेंस ने निर्वाचित राष्ट्रपति को किया आगाह, कहा...       अमेरिकी संसद हमले में कहीं चीन, रूस और ईरान का तो नहीं है हाथ, FBI कर रही छानबीन       पाकिस्तान में सरकारी एजेंसियां कर रहीं मानवाधिकारों का उल्लंघन, सीनेट उपाध्यक्ष करेंगे अंतरराष्ट्रीय संगठनों से संपर्क       तनावपूर्ण संबंधों के बीच कोरोना वैक्सीन पर भारत की तरफ पाकिस्तान का रुख, जानें       पाकिस्‍तान के जब्त विमान के मामले में ब्रिटेन और मलेशिया कोर्ट में पेश होगा पीआइए       इमरान पर कार्रवाई नहीं करने से चुनाव आयोग पर भड़के शरीफ, लगाया बड़ा आरोप       पांच महीने जर्मनी में इलाज कराकर रूस लौटते ही पुतिन के कटु आलोचक नवलनी हुए गिरफ्तार, जानें       ईरान बना रहा है विध्‍वंसक परमाणु हथियार, फ्रांस के विदेश मंत्री ने किया सनसनीखेज खुलासा       शपथ ग्रहण को लेकर वाशिंगटन बुलाए गए हजारों सैनिक, जानें       चीन की कुटिल वैक्‍सीन डिप्‍लोमेसी के खिलाफ भारत ने खींची लंबी रेखा       एलेक्सेई नवलनी की गिरफ्तारी पर ईयू की आपत्ती, रूस से जल्द रिहा करने की अपील