कोरोना मामले बढ़ने से देश में ऑक्सीजन की किल्लत

कोरोना मामले बढ़ने से देश में ऑक्सीजन की किल्लत

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही ऑक्सीजन की कमी का संकट भी गहराता जा रहा है. कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन की किल्लत का आलम यह है कि राजस्थान और महाराष्ट्र सरकार ने दूसरे राज्यों को ऑक्सीजन की आपूर्ति करना बंद कर दी है. वहीं गुजरात सरकार ने अपने लिए 50 फीसदी ऑक्सीजन आरक्षित रखने के आदेश जारी कर दिए हैं.

महाराष्ट्र सरकार के फैसले के बाद ऑक्सीजन की कमी की खबर मध्य प्रदेश, कर्नाटक समेत कई अन्य राज्यों से सामने आई हैं. कई राज्यों में कमी के कारण ऑक्सीजन वाले सिलेंडर के भाव बढ़ गए हैं. दरअसल, कई राज्य ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए दूसरे राज्य में स्थित कंपनियों पर आश्रित हैं. दूसरे राज्यों को ऑक्सीजन की आपूर्ति पर रोक से पैदा हुए संकट के बीच केंद्र सरकार को इसे लेकर एक आदेश जारी करना पड़ा है. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को पत्र भेजकर ऑक्सीजन की सप्लाई ना रोक का आग्रह किया है. ऑक्सीजन की आपूर्ति पर रोक लगाने के महाराष्ट्र सरकार के फैसले के बाद केंद्र सरकार को यह आदेश जारी करना पड़ा. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे से ऑक्सीजन की सप्लाई पर रोकने नहीं लगाने की गुजारिश की है.