इन राज्यों में होगी जोरदार बारिश, गर्मी से मिलेगी राहत

इन राज्यों में होगी जोरदार बारिश, गर्मी से मिलेगी राहत

नई दिल्ली: मई महीने में गर्मी के बीच मौसम ने एक बार फिर से तेजी से करवट बदली है। यूपी समेत कई राज्यों में ठंडी हवाओं के साथ बारिश के भी आसार जताए जा रहे हैं। ऐसे में पश्चिमी दिल्ली समेत कई इलाकों में बारिश होने के साथ ही तापमान में गिरावट आई है।

मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, इस हफ्ते पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में तेज हवा व गरज-चमक के साथ भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।

15 मई को होगी घोषणा
इस बारे में मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने घोषणा की है कि इस बार मानसून के तय समय पर एक जून को केरल के तट से टकराने का पूर्वानुमान है। सोशल मीडिया पर सांझा की गई जानकारी के मुताबिक मौसम विभाग नियमित रूप से मौसम पर नजर बनाए हुए हैं।


साथ ही मौसम विभाग के अनुसार, विभाग मानसून की घोषणा 15 मई को करेगा। इसके बाद अगले चार महीने तक होने वाली बारिश का पूर्वानुमान 31 मई तक किया जाएगा।

बता दें, इससे पहले महापात्र ने कहा था कि इस साल मानसून सामान्य रहने की संभावना है, यह देश के किसानों के लिए शुभ संकेत हैं। एक जून के केरल में दस्तक देने के बाद अगले चार महीने तक बारिश के मौसम की शुरुआत होगी।

जानकारी देते हुए पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एमएन राजीवन के अनुसार, मौसम का पूर्व अनुमान काफी सार्थक है। उन्होंने बताया कि यह जानकारी पूर्व मौसम अनुमान की गणना के आधार पर जारी की गई है। इसके अनुसार मानसून सामान्य रूप से आने की प्रबल संभावनाएं बन रही है।


कैसे डोनाल्ड ट्रंप को दी गई दवा कोविड-19 के मरीजों में जगा रही है उम्मीद?

कैसे डोनाल्ड ट्रंप को दी गई दवा कोविड-19 के मरीजों में जगा रही है उम्मीद?

नई दिल्ली   कोविड-19 के इलाज़ के लिए दुनिया में इस समय कोई खास दवाई नहीं है ऐसे में दूसरी रोंगों में इस्तेमाल होने वाली दवाईयां ही इस्तेमाल के तौर कोविड-19 के मरीजों को दी जाती है इसी कड़ी में इन दिनों 'एंटीबॉडी कॉकटेल' (Antibody Cocktail) की चर्चा है वो दवा जिसे पिछले वर्ष अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को दी गई थी अब हिंदुस्तान में भी ये 'एंटीबॉडी कॉकटेल' कई हॉस्पिटल ों में कोविड-19 के मरीजों को दी जा रही है खास बात ये है कि हिंदुस्तान में इस कॉकटेल के अच्छे नतीजे आ रहे हैं दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल में जिन मरीजों को ये कॉकटेल दी गई उन्हें उपचार के कुछ ही घंटे के बाद हॉस्पिटल से छुट्टी मिल गई

पिछले वर्ष चुनाव प्रचार के दौरान ट्रंप कोविड-19 से संक्रमित हो गए थे उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती करना पड़ा था इसी दौरान उन्हें इस्तेमाल के तौर पर एंटीबॉडी कॉकटेल दी गई थी उस उक्त न्यूयॉर्क टाइम्स ने लिखा था कि आने वाले दिनों में ये कोविड-19 के संक्रमण को रोकने में असरदार हथियार साबित हो सकता है

ट्रंप में क्या-क्या थे लक्षण, कौन-कौन सी दी गई दवाईयां?

डोनाल्ड ट्रंप को हल्का बुखार और नाक में कंजेशन था आयु और भारी वजन के चलते वो कोविड-19 के हाई रिस्क मरीज़ थे बोला जाता है कि हॉस्पिटल में उन्हें कम से कम दो बार ऑक्सिजन की आवश्यकता पड़ी इसी दौरान उन्हें एंटीबॉडी कॉकटेल की डोज़ दी गई इसके अतिरिक्त उन्हें रेमडेसिवीर की इंजेक्शन लगाई गई साथ ही उन्हें डेक्सामेथासोन की टैबलेट भी दी गई