मोदी को सर्वोच्च सम्मान, इस देश ने दिया सबसे बड़ा अवार्ड

मोदी को सर्वोच्च सम्मान, इस देश ने दिया सबसे बड़ा अवार्ड

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका का सर्वोच्च सम्म्मान मिला है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शीर्ष सम्मान लीजन ऑफ मेरिट से नवाजा है। ये सम्मान भारत और अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने के लिए पीएम मोदी के नेतृत्व की सराहना करते हुए दिया गया।

ट्रंप ने पीएम मोदी को यूएस के शीर्ष सम्मान ‘लीजन ऑफ मेरिट’ से नवाजा
दरअसल, अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट सी. ओ.ब्रायन ने जानकारी दी कि सोमवार को’राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी-भारत रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने में नेतृत्व के लिए भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को लीजन ऑफ मेरिट से सम्मानित किया है। पीएम मोदी की ओर से ये सम्मान यूएस में तैनात भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने पदक स्वीकार किया।

क्या है लीजन ऑफ मेरिट मेडल
अमेरिका का लीजन ऑफ मेरिट मेडल की स्थापना कांग्रेस ने साल 1942 में 20 जुलाई को की थी। ये मैडल अमेरिकी सेना के अलावा असाधारण प्रदर्शन करने वाले विदेशी सैन्य सदस्यों और राजनीतिक हस्तियों के सदस्यों को प्रदान किया जाता है। ये अमेरिका द्वारा विदेशी अधिकारीयों को दिए जाने वाला सर्वोच्च सैन्य पदक है।

कैसा दिखता है लीजन ऑफ मेरिट मेडल
‘लीजन ऑफ मेरिट मेडल’ पांच किरणों वाला सफेद क्रॉस है, जिसके किनारे लाल रंग के हैं। इसमें 13 सफेद सितारों वाले नीले सेंटर के साथ किनारों पर एक हरे रंग की माला जैसी आकृति बनी हुई है।

इन्हें भी मिला लीजन ऑफ मेरिट मेडल
अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे और ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन को भी लीजन ऑफ मेरिट से सम्मानित किया है। पुरस्कार वाशिंगटन डीसी में भारत के तहग जापान और उनके ऑस्ट्रेलिया के राजदूतों ने स्वीकार किया। ओ ब्रायन ने बताया कि शिंजो आबे को स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक और उनके नेतृत्व के लिए सम्मान  मिला है। वहीं ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन को वैश्विक चुनौतियों को संबोधित करने और सामूहिक सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए ट्रंप ने लीजन ऑफ मेरिट से सम्मानित किया।


अभी ठंड से नहीं मिलेगी राहत, इन राज्यों में जारी हुआ अलर्ट

अभी ठंड से नहीं मिलेगी राहत, इन राज्यों में जारी हुआ अलर्ट

नई दिल्‍ली: उत्‍तर भारत में भीषण ठंड पड़ रही है। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है। इसके साथ ही शीतलहर ने ठिठुरन बढ़ा दिया है। मौसम विभाग ने बताया है कि सोमवार से दिल्‍ली, यूपी, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के न्‍यूनतम तापमान में एक बार फिर गिरावच शुरू होगी। इससे ठंड में इजाफा होगा और सर्द हवाएं भी चलेंगी।

मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी में अगले 26 जनवरी तक और पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में दो दिन तक कड़ाके की ठंड जारी रहेगी। इसके साथ ही 27 जनवरी तक उत्‍तरी राजस्‍थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश और पश्चिमी मध्‍य प्रदेश में शीतलहर चलेगी। सोमवार से जम्‍मू कश्‍मीर से पश्चिमी विक्षोभ के उत्‍तर-पूर्व की ओर बढ़ने की वजह से मौसम में यह बदलाव हुआ है।

हिमाचल में बर्फबारी
मौसम विभाग ने बताया है कि हिमाचल प्रदेश के कुफरी, भरमौर, केलोंग और कल्पा में बर्फबारी हुई है। इसके साथ हिमाचल के कुछ इलाकों में मध्यम बारिश हुई है। लाहौल-स्पीति का प्रशासनिक केन्द्र केलोंग प्रदेश का सबसे ठंडा क्षेत्र है यहां तापमान शून्य से 9.2 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया है।

राजस्थान में रात का तापमान सामान्य से अधिक रहा। भीलवाड़ा में सबसे कम तापमान 6 डिग्री दर्ज किया गया। अधिकारियों ने बताया कि कि कश्मीर के अधिकतर हिस्सों में रविवार को बर्फबारी के बाद न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई, लेकिन बादलों के बीच सुबह के समय धूप भी निकली।

उन्होंने बताया कि श्रीनगर में तापमान शून्य से नीचे 1.9 डिग्री सेल्सियस रहा है। इसके अलावा गुलमर्ग का तापमान शनिवार रात माइनस 11 डिग्री सेल्सियस रहा। पहलगाम का तापमान शून्य से 12 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

दिल्ली में तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा
मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में बताया कि दिल्ली में 27 जनवरी को न्यूनतम तापमान एक बार फिर 4 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। पक्षिमी विक्षोभ के कारण जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने की संभावना है, तो वहीं, बर्फ से ढके पहाड़ों से बहने वाली सर्द, शुष्क हवाओं की वजह से ठंड और बढ़ सकती है।

उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में कुछ दिनों से कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ठंडी हवाओं ने लोगों की मुसीबत बढ़ा दी है।


भारत- चीन की अहम बैठक, 11 घंटे तक LAC तनाव पर चर्चा       अभी ठंड से नहीं मिलेगी राहत, इन राज्यों में जारी हुआ अलर्ट       ऐसे शुरू हुआ व‍िजयाराजे का स‍ियासी सफर, दो बड़ी राजनीतिक पार्टियों से था गहरा नाता       ट्रैक्टर रैली का रूट, कहां से शुरू, किन रास्तों से गुजरेंगे किसान       MP: प्यारे मियां केस में 3 और लड़कियों की हालत गंभीर       कोरोना वैक्सीन लगवाने का नाटक, जानिए सच       BJP पर राहुल गांधी का बड़ा हमला - नागपुर का 'निकरवाला' कभी नहीं तय कर सकता किसी राज्य का भविष्य       Cold Wave India : उत्तर और मध्य भारत में अगले तीन से चार दिनों में पड़ेगी कड़ाके की सर्दी       Kisan Andolan: कांग्रेस की चेतावनी, किसानों की मांग पूरी नहीं हुई तो संसद सत्र होगा हंगामेदार       Honda Grazia का Sports Edition भारत में हुआ लॉन्च, जानें आपके बजट में कितनी है फिट       रात में बच्चे को सोने नहीं देती खांसी तो इन घरेलू उपायों से दिलाएं आराम       UP पुलिस का गब्बर स्टाइल में एक और ट्वीट, पूछा- कितने आदमियों ने ये ट्वीट देखा?       सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं नोनी के पत्‍तों का रस, इन 7 रोगों से दिलाए निजात       बिल्ली और केकड़े का ये वीडियो देख आप हमेशा अपने काम से काम रखोगे!       शशि थरूर कांग्रेस को बता रहे थे मजबूत विपक्ष, बिशन सिंह बेदी की 'गुगली' ने बंद की बोलती!       पॉर्न देखने वालों की मुश्किलें बढ़ीं, पॉप्युलर वेबसाइट का डेटा लीक       Corona Vaccine Update: भारत में 16 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना का टीका, दुनिया के बाकी देश कहां       India China Faceoff: 11 घंटे तक चली 9वें दौर की बातचीत, भारत ने फिर कहा- पीछे तो पूरी तरह ही हटना पड़ेगा       शराब पीने वालों के लिए बुरी खबर, 31 मार्च तक 5 दिन बंद रहेंगी वाइन की दुकानें       गणतंत्र दिवस परेड खत्म होने के बाद ही ट्रैक्टर पर निकल सकेंगे किसान, चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेगी पुलिस