दिल्ली में बदला मौसम, हुई झमाझम बारिश

दिल्ली में बदला मौसम, हुई झमाझम बारिश

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में गुरुवार दोपहर अचानक मौसम (Weather) ने करवट ली। यहां आसमान में काले बादल (Dark clouds) छाने के साथ ही बारिश (Rainfall) शुरू हो गई और हवा की रफ्तार भी तेज हो गई। जिससे चिलचिलाती गर्मी के बीच दिल्लीवासियों को थोड़ी राहत मिली है। दिल्ली के कई इलाकों में झमाझम बारिश का सिलसिला जारी है। इसके अलावा पश्चिमी दिल्ली के कुछ इलाकों में ओले (Hailstone) भी गिरे हैं।

आज अचानक ही मौसम ने दिल्ली में अपना मिजाज बदल लिया। काले बादल छाने से दिन में ही अंधेरा छा गया। तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश शुरू हो गई। जिससे न केवल मौसम सुहावना हो गया, बल्कि बारिश और तेज हवाओं की वजह से तापमान में भी काफी गिरावट हुई है। पिछले कई दिनों से गर्मी की मार झेल रही दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में आज लोगों को राहत मिली है।

वहीं, तेज आंधी और बारिश के बाद गाजियाबाद (Ghaziabad) के कई इलाकों में लाइट भी गुल हो गई। जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच संभावना जताई गई है कि रात तक कुछ और इलाकों में भी बारिश हो सकती है। बता दें कि इससे पहले मौसम विभाग ने दिल्ली में बारिश की संभावना जताते हुए कहा था कि बहुत जल्द दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत मिलने वाली है।

कुछ दिन ऐसी ही रहेगी स्थिति
मौसम विभाग का कहना है कि अगले हफ्ते मंगलवार तक दिल्ली में मौसम की स्थति ऐसे ही रहने वाली है। इस दौरान कई इलाकों में झमाझम बारिश हो सकती है। साथ ही कई जगहों पर आंधी के साथ बारिश होने के भी आसार हैं।

इसके अलावा स्काईमेट वेदर ने अगले 24 घंटों के दौरान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, असम, मेघालय, केरल और तटीय कर्नाटक, अरुणाचल प्रदेश, अंडमान निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा पूर्वी बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, आंतरिक कर्नाटक, कॉस्टल आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी हल्की से मध्यम बारिश और कुछ जगहों पर भारी बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में धूल भरी आंधी और गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है। साथ ही मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में भी मध्यम बारिश के आसार हैं।


कैसे डोनाल्ड ट्रंप को दी गई दवा कोविड-19 के मरीजों में जगा रही है उम्मीद?

कैसे डोनाल्ड ट्रंप को दी गई दवा कोविड-19 के मरीजों में जगा रही है उम्मीद?

नई दिल्ली   कोविड-19 के इलाज़ के लिए दुनिया में इस समय कोई खास दवाई नहीं है ऐसे में दूसरी रोंगों में इस्तेमाल होने वाली दवाईयां ही इस्तेमाल के तौर कोविड-19 के मरीजों को दी जाती है इसी कड़ी में इन दिनों 'एंटीबॉडी कॉकटेल' (Antibody Cocktail) की चर्चा है वो दवा जिसे पिछले वर्ष अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को दी गई थी अब हिंदुस्तान में भी ये 'एंटीबॉडी कॉकटेल' कई हॉस्पिटल ों में कोविड-19 के मरीजों को दी जा रही है खास बात ये है कि हिंदुस्तान में इस कॉकटेल के अच्छे नतीजे आ रहे हैं दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल में जिन मरीजों को ये कॉकटेल दी गई उन्हें उपचार के कुछ ही घंटे के बाद हॉस्पिटल से छुट्टी मिल गई

पिछले वर्ष चुनाव प्रचार के दौरान ट्रंप कोविड-19 से संक्रमित हो गए थे उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती करना पड़ा था इसी दौरान उन्हें इस्तेमाल के तौर पर एंटीबॉडी कॉकटेल दी गई थी उस उक्त न्यूयॉर्क टाइम्स ने लिखा था कि आने वाले दिनों में ये कोविड-19 के संक्रमण को रोकने में असरदार हथियार साबित हो सकता है

ट्रंप में क्या-क्या थे लक्षण, कौन-कौन सी दी गई दवाईयां?

डोनाल्ड ट्रंप को हल्का बुखार और नाक में कंजेशन था आयु और भारी वजन के चलते वो कोविड-19 के हाई रिस्क मरीज़ थे बोला जाता है कि हॉस्पिटल में उन्हें कम से कम दो बार ऑक्सिजन की आवश्यकता पड़ी इसी दौरान उन्हें एंटीबॉडी कॉकटेल की डोज़ दी गई इसके अतिरिक्त उन्हें रेमडेसिवीर की इंजेक्शन लगाई गई साथ ही उन्हें डेक्सामेथासोन की टैबलेट भी दी गई