Coronavirus : हल्दी, जीरा व लहसुन से कोरोना वायरस का उपचार होने का दावा, जाने सच्चाई

Coronavirus : हल्दी, जीरा व लहसुन से कोरोना वायरस का उपचार होने का दावा, जाने सच्चाई

कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर तरह-तरह की अफ़वाह सोशल मीडिया पर वायरल होती रहती हैं। जहां सरकार से बचने के तरीकों की जानकारी दे रही है, वहीं सोशल मीडिया पर कोरोना के तरीकों (Corona Cures) के लेकर झूठे दावे भी किये जा रहे हैं।

शराब व लहुसन के बाद अब हल्दी, जीरा व लहसुन से कोरोना वायरस के उपचार होने का दावा सोशल मीडिया पर मैसेज शेयर कर किया जा रहा है।

कोविड-19 के उपचार को लेकर किया जा रहा दावा

सोशल मीडिया के फैमिली ग्रुपों में एक मैसेज तेजी से शेयर किया जा रहा है। मैसेज में दावा किया गया है कि हिंदुस्तान के आयुष मंत्रालय का बोलना है कि हल्दी, जीरा व लहसुन के मिलावट से कोरोना वायरस के उपचार संभव है।

जानिए वायरल मैसेज का सच-

आयुष मंत्रालय की ओर से जारी एडवाइजरी में लहसुन, जीरा व हल्दी को खान-पान में शामिल करने की बात कही गई है, लेकिन यह सलाह इम्युनिटी बढ़ाने के लिए है। मंत्रालय की एजवाइजरी में कोरोना वायरस के उपचार का दावा नहीं किया गया है।

पहले भी किये जा चुके हैं ये झूठे दावे-

कुछ दिन पहले सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक मैसेज में दावा किया गया था कि शराब पीने वाले पर कोरोना वायरस का प्रभाव नहीं होता है। इसके बाद एक मैसेजे में दावा किया गया कि लहसुन से कोरोना का उपचार होने कि सम्भावना है। वहीं, तंजानिया के राष्ट्रपति पोम्बे मगुफुली का बोलना है कि नींबू व अदरक कोरोनावायरस को अच्छा कर सकते हैं। दुनिया स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस के उपचार को लेकर किये गए सभी दावों को गलत बताया।