Coronavirus : उत्तर प्रदेश व बिहार के 9 जिलों में देखा गया संक्रमण का प्रसार सबसे अधिक

Coronavirus : उत्तर प्रदेश व बिहार के 9 जिलों में देखा गया संक्रमण का प्रसार सबसे अधिक

 देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मुद्दे तेजी से बढ़ते जा रहे हैं, लेकिन साथ ही कई लोग अच्छा भी हुए हैं। अगर पिछले एक महीने में देखा जाए तो राज्यों में संक्रमण के मुद्दे बहुत ज्यादा बढ़ गए हैं।

22 अप्रैल से अभी तक प्रवासी कामगार (Migrant Workers) लगातार अपने गृह प्रदेश को लौट रहे हैं जिसके चलते राज्यों में संक्रमितों की संख्या इतनी बढ़ गई। इन राज्यों में बिहार (Bihar) व उत्तर प्रदेश (UP) के जिले सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार दोनों राज्यों के 9 जिलों में संक्रमण का प्रसार सबसे अधिक देखा गया।

इस रिपोर्ट के अनुसार 22 अप्रैल को लगभग 300 ऐसे जिले थे जहां कोरोना का एक भी केस नहीं था, लेकिन एक माह में 174 जिले संक्रमित हो गए। पूर्वी हिंदुस्तान के कुछ ऐसे जिलें हैं जहां जयादातर प्रवासी कामगार रहते हैं ये सभी 22 अप्रैल को ग्रीन ज़ोन थे लेकिन वर्तमान में सभी स्थान कम से कम एक केस है।

22 अप्रैल को इन प्रदेश के इतने जिले थे कोरोना मुक्त
22 अप्रैल का डेटा उठाकर देखा जाए तो बिहार के 23 जिले कोरोना मुक्त थे, वहीं यूपी में 20 जिले, मध्यप्रदेश में 19 जिले, ओडिशा में 13 जिले, झारखंड में 12 व छत्तीसगढ़ में 9 जिले पूरी तहर संक्रमण मुक्त थे। लॉकडाउन 3.0 के बाद से दी गई छूट के कारण इन जिलों में मुद्दे बेहद बढ़ गए।

पिछले एक महीने में बढ़ इन केसों को देखते हुए ये अंदाजा लगाया जा सकता है लॉकडाउन 4.0 में ज्यादा ढील देने से ये मुद्दे व अधिक बढ़ सकते हैं। 22 अप्रैल को लगभग 200 जिलों में 10 से कम मुद्दे थे लेकिन अब इनमें मामलों की संख्या बढ़कर औसतन 40 हो गई है। इसी तरह जिन 30 जिलों में 50 से 100 मुद्दे थे, उनमें अब औसतन 220 मुद्दे हैं। पूर्वी राज्यों में वायरस का प्रसार प्रदेश भर में समान रूप से कहीं अधिक तेजी से फैला है।

यूपी व बिहार कुछ शहरों में आधे मुद्दे उनके नौ जिलों में फैले हुए हैं। भारतीय एक्सप्रेस में छपी एक समाचार के अनुसार ज्यादातर श्रमिक ट्रेनों (अनुमानित 8 लाख प्रवासियों को ले जाने वाली) ने प्रवासियों को रेड ज़ोन से ग्रीन ज़ोन में छोड़ दिया। जिस कारण ओडिशा व बिहार में कई पॉजिटिव केस सामने आये। कोरोना मुक्त जिलों में ओडिशा में 13, झारखंड में 12, व छत्तीसगढ़ में 10 हैं।