Corona News : कोरोना वायरस पर खुशखबरी, संक्रमण से बचाव के लिए वैज्ञानिकों ने नई एंटीबॉडीज का पता लगाया

Corona News : कोरोना वायरस पर खुशखबरी, संक्रमण से बचाव के लिए वैज्ञानिकों ने नई एंटीबॉडीज का पता लगाया

नई दिल्ली: कोरोना वायरससे लड़ाई और आसान होने वाली है। वैज्ञानिकों ने भेड़ की नस्ल लामा और अल्पैका में एक नई एंटीबॉडीज की पहचान की है, जिसे कोरोना वायरस के खिलाफ इस्तेमाल किया जा सकता है। जर्मनी में बॉन विश्वविद्यालय के नेतृत्व में एक अंतरराष्ट्रीय दल ने अध्ययन के दौरान ‘नैनोबॉडीज’ की पहचान की है जो एंटीबॉडीज से आकार में छोटी हैं। ये उत्तकों (Cells) के साथ बेहतर तालमेल कर सकती हैं और इससे बड़ी मात्रा में एंटीबॉडीज भी पैदा की जा सकती है।

अध्ययन करने वाले दल ने पाया कि नैनोबॉडीज एक साथ विभिन्न हिस्से में वायरस पर हमला करने में सक्षम हैं। संक्रमण से रक्षा के लिए जीवों के शरीर में एंटीबॉडीज की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। ये जीवाणु या विषाणु (Bacteria or Virus) के प्रसार को रोकने का काम करते हैं। बॉन विश्वविद्यालय के ‘इंस्टीट्यूट ऑफ इन्नेट इम्युनिटी’ के शोधकर्ता फ्लोरियन स्कमिड्ट ने बताया, ‘‘हमने लामा और अल्पैका में कोरोना वायरस के प्रोटीन का इस्तेमाल कर इसके नतीजों पर गौर किया। प्रतिरक्षा तंत्र (Immunity System) ने वायरस के खिलाफ एंटीबॉडीज तैयार की।’’

बॉन विश्वविद्यालय से जुड़े और अध्ययन के लेखक पॉल अल्बर्ट कोनिग ने कहा, ‘‘परीक्षण में कई नैनोबॉडीज का पता चला जिसपर हमने आगे विश्लेषण किया। कोशिका की संरचना में वायरस के खिलाफ चार मॉलिक्यूल कारगर होते हैं। एक्स-रे और इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोपी जांच में आगे हमने देखा कि वायरस के स्पाइक प्रोटीन के प्रति किस तरह का ये व्यवहार करते हैं।’’

क्या WHO को जांच से रोक रहा है चीन? दौरे से एक दिन पहले वुहान में भी लगाया 'लॉकडाउन'
कोरोना के उत्पत्ति की जांच के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की टीम के वुहान पहुंचने से पहले ही चीन में अचानक कोरोना वायरस के मामलों में तेजी आ गई है। इस बीच चीन ने वुहान समेत देश के कई शहरों में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है। लोगों को घरों में ही रहने की सलाह दी गई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के अनुसार, मंगलवार को देश में संक्रमण के 115 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से 107 मामले स्थानीय स्तर पर संक्रमण के हैं वहीं शेष मामले बाहर से आए लोगों से जुड़े हैं। कोरोना को मात देने का दावा करने वाले चीन में फिर से संक्रमण की रफ्तार बढ़ने की खबर ने लोगों के मन में फिर से शक पैदा कर दिया है।

मस्जिद के लिए चंदा लेने कश्मीर से MP आए युवक लापता

मस्जिद के लिए चंदा लेने कश्मीर से MP आए युवक लापता

देश में एक तरफ जहां राम मंदिर निर्माण के लिए चंदे की खबर सुर्खियों में वहीं दूसरी ओर जम्मू-कश्मीर से मस्जिद निर्माण के लिए दो युवक चंदा लेने निकले। अलग-अलग जगह चंदा मांगने के बाद मध्य प्रदेश के खंडवा पहुंचे दोनों युवक 20 जनवरी से लापता हैं। अनहोनी की आशंका में उनके परिजन खंडवा आए और कोतवाली पुलिस थाने में गुमशुदगी दर्ज कराई है।

पुलिस ने दर्ज किया मामला
दोनों युवक के परिजनों का कहना है कि न तो मोबाइल फोन लग रहे हैं और न ही उनकी लोकेशन मिल रही है। पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर दोनों युवकों की तलाश शुरू कर दी है। पुलिस के मुताबिक 18 जनवरी को जिस लॉज में दोनों युवक रुके थे वहां से उनकी आइडेंटिटी चेक करने के बाद उनके आधार कार्ड थाने में जमा करा लिए गए थे, लेकिन दोनों जब 20 जनवरी को खंडवा से इंदौर के लिए रवाना हुए तो आइडेंटी कार्ड वापस ले गए। इसके बाद से ही दोनों युवक लापता हैं।

मस्जिद के लिए चंदा इकट्ठा करने आए थे युवक
लापता युवकों के परिजनों के मुताबिक दोनों युवक कश्मीर के पुंछ जिले की गोंथलपुर तहसील के रहने वाले हैं। वे चार जनवरी को एक मस्जिद निर्माण के लिए चंदा इकट्ठा करने यहां पहुंचे थे, लेकिन खंडवा से इंदौर के लिए रवाना होने के बाद उनका कोई अता-पता नहीं है। इसलिए परिजन हैरान और परेशान हैं। परिजनों के मुताबिक इसके पहले उनकी लगातार बातचीत हो रही थी।

20 जनवरी के बाद कोई संपर्क नहीं
जानकारी के मुताबिक दोनों युवकों की आखिरी लोकेशन खंडवा में थी। परिजनों ने बताया कि 20 जनवरी को उनकी आखिरी बात हुई थी। उस दौरान उन्होंने बताया था कि डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए थाने में बुलाया गया है, लेकिन इसके बाद उनकी कोई बातचीत नहीं हुई। लड़कों की तरफ से अब तक परिजनों से संपर्क नहीं किया गया।


मदरसों के मुद्दे पर दुविधा में फंसी कांग्रेस, असम में भाजपा ने घुसपैठ को बनाया हथियार       चीन-अमेरिका भिड़े! साउथ चाइना सी में उतरे युद्धपोत       मस्जिद के लिए चंदा लेने कश्मीर से MP आए युवक लापता       लालू यादव पर बड़ी खबर: सेहत पर सामने आई ये रिपोर्ट       आतंकियों के Apps, Whatsapp-Facebook छोड़ा       ट्रैक्टर रैली क्यों, किसानों के नेताओं के पास नहीं जवाब       भारत- चीन की अहम बैठक, 11 घंटे तक LAC तनाव पर चर्चा       अभी ठंड से नहीं मिलेगी राहत, इन राज्यों में जारी हुआ अलर्ट       ऐसे शुरू हुआ व‍िजयाराजे का स‍ियासी सफर, दो बड़ी राजनीतिक पार्टियों से था गहरा नाता       ट्रैक्टर रैली का रूट, कहां से शुरू, किन रास्तों से गुजरेंगे किसान       MP: प्यारे मियां केस में 3 और लड़कियों की हालत गंभीर       कोरोना वैक्सीन लगवाने का नाटक, जानिए सच       BJP पर राहुल गांधी का बड़ा हमला - नागपुर का 'निकरवाला' कभी नहीं तय कर सकता किसी राज्य का भविष्य       Cold Wave India : उत्तर और मध्य भारत में अगले तीन से चार दिनों में पड़ेगी कड़ाके की सर्दी       Kisan Andolan: कांग्रेस की चेतावनी, किसानों की मांग पूरी नहीं हुई तो संसद सत्र होगा हंगामेदार       Honda Grazia का Sports Edition भारत में हुआ लॉन्च, जानें आपके बजट में कितनी है फिट       रात में बच्चे को सोने नहीं देती खांसी तो इन घरेलू उपायों से दिलाएं आराम       UP पुलिस का गब्बर स्टाइल में एक और ट्वीट, पूछा- कितने आदमियों ने ये ट्वीट देखा?       सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं नोनी के पत्‍तों का रस, इन 7 रोगों से दिलाए निजात       बिल्ली और केकड़े का ये वीडियो देख आप हमेशा अपने काम से काम रखोगे!