CEO Adar Poonawala ने कोरोना वायरस की सुरक्षित वैक्‍सीन लाने पर दिया ध्यान, जाने यह बड़ी महत्वपूर्ण खबरे

CEO Adar Poonawala ने कोरोना वायरस की सुरक्षित वैक्‍सीन लाने पर दिया ध्यान, जाने यह बड़ी महत्वपूर्ण खबरे

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदर पूनावाला (CEO Adar Poonawala) ने बोला कि हम कोरोना वायरस की सुरक्षित वैक्‍सीन (Corona Vaccine) लाने पर ध्यान दे रहे हैं।

 हम हड़बड़ी में नही हैं, फिर भी इस वर्ष के अंत तक वैक्‍सीन पेश कर देंगे।   ताजनगरी आगरा (Agra) के सिकंदरा क्षेत्र में नेशनल हाईवे-2 पर सड़क किनारे सो रहे लोगों पर एक बेकाबू ट्रक चढ़ गया। मंगलवार देर रात हुए इस भयावह हादसे (Road Accident) में पांच लोगों की मृत्यु हो गई, जबकि दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) का बोलना है कि हिंदुस्तान (India) में प्रति दस लाख आबादी पर कोरोना वायरस (Coronavirus) के केस संसार के मुकाबले बहुत ज्यादा कम है। हालांकि, यह सिक्के का सिर्फ एक पहलू है। करीब 100 देश आबादी के लिहाज से केस की गिनती में हमसे बेहतर स्थिति में हैं।

यहां पढ़ें देश व संसार की 10 बड़ी खबरें


दिसंबर 2020 तक आ जाएगी कोविड-19 की वैक्‍सीन! सुरक्षित टीका लाने पर सीरम इंडिया का जोर
#सीरम इंडिया ने उम्मीद जताई है कि उसे वर्ष 2020 के अंत तक कोविड-19 की वैक्‍सीन (COVID-19 Vaccine) लाने में सफलता मिल जाएगी।



#कंपनी के मुख्य कार्यकारी ऑफिसर अदर पूनावाला (CEO Adar Poonawala) ने बोला कि हम एक अच्छा व सुरक्षित उत्पाद (Safe Product) लाने पर ध्यान दे रहे हैं। इसलिए हम किसी भी तरह की हड़बड़ी नहीं करना चाहते हैं।
#पूनावाला ने माईलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस की कॉम्पैक्ट डायग्नॉस्टिक मशीन 'कॉम्पैक्ट एक्सएल' की आरंभ के मौके पर यह बात कही। COVID-19 वैक्‍सीन के विकास के सवाल पर पूनावाला ने बोला कि सीरम इंडिया वर्ष 2020 के आखिर तक इसे तैयार कर लेगी।

आगरा में बड़ी दुर्घटना: सड़क किनारे सो रहे लोगों पर चढ़ा ट्रक, 5 की मौत, 2 गंभीर रूप से घायल
#ताजनगरी आगरा (Agra) के सिकंदरा क्षेत्र में नेशनल हाईवे-2 पर सड़क किनारे सो रहे लोगों पर एक बेकाबू ट्रक चढ़ गया।
#मंगलवार देर रात हुए इस भयावह हादसे (Road Accident) में पांच लोगों की मृत्यु हो गई, जबकि दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।



भारत में आबादी के लिहाज से कम कोरोना केस का दावा, पर 100 देश हमसे बेहतर स्थिति में
#भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के केस 7 लाख से ज्यादा हो चुके हैं। हमारा देश सबसे अधिक केस के मुद्दे में संसार में तीसरे नंबर पर है। हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) इससे ज्यादा परेशान नजर नहीं आता।
#मंत्रालय ने मंगलवार को बोला कि हिंदुस्तान (India) उन राष्ट्रों में से है, जहां प्रति दस लाख की आबादी पर कोरोना के केस बहुत ज्यादा कम है।
#मंत्रालय ने डब्ल्यूएचओ (WHO) की छह जुलाई की स्टेटस रिपोर्ट-168 का हवाला भी दिया। इसके मुताबिक हिंदुस्तान में प्रति दस लाख की आबादी पर कोविड-19 (Covid-19) के 505 केस हैं।



सैटेलाइट इमेज से मिले सबूत, LAC पर टकराव वाले क्षेत्र से पीछे हटने लगी चीनी सेना, टेंट हटाए
#भारत व चाइना की सेना (Indian and Chinese Army) पिछले 2 महीने से असली नियंत्रण रेखा (LAC) पर एक दूसरे के आमने-सामने हैं। 15 जून को गलवान घाटी में एक खूनी झड़प भी हो चुकी है। मिलिट्री व कूटनीतिक स्तर पर वार्ता भी लगातार जारी है।
#और अब समाचार कि पैंगोंग लेक के इलाके, जो कि कई वर्षों से टकराव का कारण है, से चाइना ने अपनी सेना की संख्या को कम करना प्रारम्भ कर दिया है। अब सैटेलाइट इमेज के जरिए भी इस बात की पुष्टि हो रही है।



कानपुर शूटआउट: फरीदाबाद के होटल में हरियाणा पुलिस की दबिश, विकास दुबे के होने का शक
#कानपुर (Kanpur) के बिकरू गांव में आठ पुलिसवालों की वीरगति के बाद मुख्य आरोपी गैंगस्टर विकास दुबे (Vikas Dubey) की तलाश तेज हो गई है।
#इसी कड़ी में मंगलवार को हरियाणा पुलिस ने एक बड़ी कार्रवाई की है। हरियाणा पुलिस टीम ने फरीदाबाद के एक होटल में छापेमारी की है। मौके से पुलिस ने तीन आरोपियों को भी गिरफ्तार किया है।



WHO से आधिकारिक तौर पर हटा अमेरिका, चाइना को लेकर था विवाद
#अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने आधिकारिक तौर पर अमेरिका को दुनिया स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) से अलग कर लिया है। अमेरिकी सांसद बॉब मेनेंडेज (Robert Menendez) ने ट्वीट कर यह जानकारी दी।
#उन्होंने कहा, ''कांग्रेस को राष्ट्रपति ऑफिस से यह जानकारी मिली है कि अमेरिका कोरोना महामारी के बीच डब्ल्यूएचओ (WHO) से आधिकारिक तौर पर अलग हो गया है। ''



मुंबई: सरकारी जंबो सुविधाओं के लिए कल बोली लगायेंगे प्राइवेट अस्पताल-डॉक्टर, BMC की पहल
#देश में पहली बार, मुंबई (Mumbai) व्यक्तिगत बोलीकर्ताओं को सरकार की जंबो सुविधाओं में आईसीयू सेवाएं (ICU Services) आउटसोर्स करने के लिए मौका देने वाला है। इसके लिए काम आदेश पहले ही जारी कर दिए गए हैं।
#कल व्यक्तिगत बोलीदाताओं (private bidders) के भीतर ऐसी सुविधाओं में रह रहे रोगियों के पहले बैच को स्थानांतरित (Transfer) कर दिया जायेंगा।



शरद पवार ने इशारों में की प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी की तारीफ, जवाहर लाल नेहरू से की तुलना
#India-China Faceoff: शरद पवार (Sharad Pawar) ने बोला है कि 1962 के युद्ध समय में तत्कालीन पीएम जवाहर लाल नेहरू (Jawahar Lal Nehru) व तत्कालीन रक्षा मंत्री यशवंत राव चह्वाण (Yashwantrao Chavan) भी LAC पर सुरक्षा बलों का मनोबल बढ़ाने के लिए गए थे। अच्छा इसी तरह हमारे वर्तमान पीएम भी सीमा पर गए।



COVID-19: हिंदुस्तान में सबसे अधिक टेस्ट तमिलनाडु में हुए, जानें दिल्ली-यूपी-राजस्थान का हाल
#भारत में करीब एक महीने से प्रतिदिन 2 लाख से अधिक टेस्ट हो रहे हैं। इससे यह पता लगाने में मदद मिल रही है कि देश के किन-किन इलाकों में तेजी से टेस्ट हो रहे हैं। प्रतिदिन होने वाले टेस्ट सैंपल से राज्यवार दिचलस्प आंकड़े सामने आए हैं।
#देश में तीन ऐसे प्रदेश हैं, जहां 10 लाख से अधिक टेस्ट हो चुके हैं। जबकि, राजस्थान व यूपी 10-10 लाख टेस्ट के बहुत ज्यादा करीब है। वर्तमान में देश में जाँच के लिए 1115 प्रयोगशालाएं हैं। इनमें 793 सरकारी व 322 व्यक्तिगत प्रयोगशालाएं हैं।



नेपाली नक्शे में भारतीय क्षेत्र जोड़ने पर MP सरिता ने जताया विरोध, मिलेगी सजा
#नेपाल ने भारतीय क्षेत्र को अपने नए सियासी नक्शे (Political Map) में शामिल कर लिया था। इस नक्शे पर बहुत ज्यादा गहमागहमी रही। एक ओर जहां इस नए सियासी मानचित्र को लेकर ज्यादातर सत्तारूढ़ पार्टी के सांसदों ने इसके समर्थन में वोट किया वहीं नेपाल की एक मात्र सांसद सरिता गिरी (Nepali MP Sarita Giri) ने इस कदम का विरोध जताया।