इन राज्यों में बारिश और शीतलहर का कहर, जारी हुआ अलर्ट

इन राज्यों में बारिश और शीतलहर का कहर, जारी हुआ अलर्ट

नई दिल्ली : देश के अधिकांश हिस्सों में उत्तर भारत में भीषण ठंड और शीतलहर का प्रकोप जारी है। राजस्थान, हरियाणा समेत कश्मीर के कई हिस्सों में फिर से बर्फबारी हुई है। देश के कई हिस्सों खासकर दक्षिण भारत में अगले 3 दिनों में भारी वर्षा होने की संभावना है। आईएमडी के मुताबिक, उत्तर-पश्चिम भारत में अगले तीन से चार दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस के गिरावट की संभावना है। जिससे पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में 11 से 13 जनवरी तक शीतलहर चलेगी।फिर इसके बाद बारिश  की संभावनाए भी 3 दिनों तक है।

जम्मू-कश्मीर में कोहरे और ठंड से सामान्य जनजीवन काफी प्रभावित हो रहा है। कश्मीर में पिछले कई दिनों से जारी बर्फबारी का दौर अभी खत्म नहीं हुआ है। राज्य के ऊंचे पहाड़ी इलाके चारों ओर से बर्फ की चादर से ढके हुए हैं। दक्षिण कश्मीर में कुलगाम में पांच इंच, अनंतनाग में तीन, शोपियां में तीन और पुलवामा में चार इंच बर्फबारी दर्ज की गई है। उत्तर कश्मीर के बांदीपोरा में दो इंच बर्फ गिरी वहीं मध्य कश्मीर के बडगाम और गांदेरबल जिलों में तीन इंच बर्फबारी हुई। यहां पर अभी 40 दिनों की भीषण ठंड ‘चिल्लई कलां’ चल रही है, जो 31 जनवरी को खत्म होगी।

अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में 15 से 25 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। यानि अभी आपको शीतलहर से राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं। उत्तर-पश्चिमी भारत में शुष्क तेज हवाओं के कारण, अगले 3 से 4 दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है। वहीं 12 से 15 जनवरी, 2021 के बीच पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली और उत्तरी राजस्थान में शीतलहर का प्रकोप और बढ़ेगा।

अगले 3 दिन  दक्षिणी तमिलनाडु, केरल, माहे और लक्षद्वीप में जनवरी को भारी वर्षा होने की संभावना है। वहीं, 13 जनवरी को वर्षा से कुछ राहत मिलने की भी संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग के अनुसार 14 जनवरी तक राजधानी दिल्ली में पारे में पांच से छह डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हो सकती है। देश के कई हिस्सों में एक बार फिर शीतलहर चलने की संभावना है। साथ ही दक्षिण भारत में अच्छी बारिश होने की उम्मीद विभाग ने जताई गई है। 

पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में 13 जनवरी तक शीत लहर का अलर्ट जारी है। राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, दिल्ली और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने के आसार हैं। राजस्थान के अधिकांश हिस्से कड़ाके की सर्दी की चपेट में हैं। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में अगले 24 घंटों में सर्दी और जोर पकड़ेगी।

बिहार में मकर संक्रांति से पहले कनकनी वाली ठंड पड़ने की संभानाएं जताई गई है। जम्मू में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से उत्तर बिहार में अगले 24 से 48 घंटे में मौसम में बदलाव होने की संभावना है।


ATM बना कुबेर खजाना, नोटों की बारिश बटन दबाते ही, लूटम-लूट मच गई

ATM बना कुबेर खजाना, नोटों की बारिश बटन दबाते ही, लूटम-लूट मच गई

कुशीनगर: यूपी के कुशीनगर से हैरान कर देने वाला वाकया सामने आया है। यहां पर एक एटीएम(ATM) मशीन में खराबी आ गई। फिर इसके बाद एटीएम(ATM) में जितनी भी राशि यानी रकम डाली जाती थी, उससे 5 गुना ज्‍यादा राशि बाहर आने लगी। ऐसे में अगर उपभोक्ता ने 500 रुपए एटीएम से निकालने के लिए मशीन में इनपुट डाला तो उसे पांच गुना ज्यादा यानी 2500 रुपए मिले। और जैसे ही इस बात की जानकारी आसपास के इलाकों में फैली तो लोग पैसे निकालने के लिए एटीएम के बाहर लाइन में खड़े हो गए। इसके बाद क्या था, बस देखते ही देखते एटीएम से 15 लाख रुपए (15 Lakh Rupees) निकाल लिए गए।

बैंककर्मियों के होश उड़ गए
मिली जानकारी के अनुसार, ये मामला कुशीनगर के सेवरही कस्बा स्थित बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम का है। एटीएम(ATM) से 15 लाख रुपए निकाले जाने के बाद बैंककर्मियों को थोड़ा शक हुआ। फिर इसके बाद निकासी जांच की गई, तो तकनीकी खराबी सामने आई। बस ये देखने के बाद बैंककर्मियों के होश उड़ गए।

तभी जल्दी-जल्दी में बैंककर्मियों ने एटीएम से रुपये निकालने वालों का डिटेल खंगाला और पुलिस को तहरीर सौंपी। फिर तहरीर देने के बाद कुछ उपभोक्ताओं ने बैंक पहुंच कर रुपये वापस कर दिए। ऐसे में दिलचस्‍प बात ये है कि पांच गुना अधिक निकली रकम की संबंधित बंखाते से भी कटौती नहीं हो रही थी।

रुपये वापस
हालाकिं सेवरही पुलिस ने मामले को गंभीरता से लेते हुए कुछ उपभोक्ताओं से रुपये भी वापस करा दिए हैं। स्थानीय पुलिस द्वारा रुपये वापसी कराने पर कुछ अन्य लोगों ने भी रुपये वापस कर दिए।

ऐसे में एसओ सेवरही उमेश कुमार ने मामले के बारे में बताया कि मामला संज्ञान में है। बैंककर्मियों से मिली तहरीर के आधार पर मामले की जांच की जा रही है। वहीं एटीएम से अधिक निकासी करने वालों को चिह्नित कर रुपये वापस कराया जाएगा।


LAC पर भारत-चीन में बढ़ी टेंशन, ठंड के बाद बढ़ेगी झड़प       ट्रक ड्राइवर के पीछे बैठा था जहरीला सांप, फुफकार सुन पलटा       ऐसा पहला राज्य बना यूपी, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर तैयार हो रही एयरस्ट्रिप       ATM बना कुबेर खजाना, नोटों की बारिश बटन दबाते ही, लूटम-लूट मच गई       हत्याओं से दहला यूपी: जमीन विवाद से परिवारों में मचा मातम       मदरसों के मुद्दे पर दुविधा में फंसी कांग्रेस, असम में भाजपा ने घुसपैठ को बनाया हथियार       चीन-अमेरिका भिड़े! साउथ चाइना सी में उतरे युद्धपोत       मस्जिद के लिए चंदा लेने कश्मीर से MP आए युवक लापता       लालू यादव पर बड़ी खबर: सेहत पर सामने आई ये रिपोर्ट       आतंकियों के Apps, Whatsapp-Facebook छोड़ा       ट्रैक्टर रैली क्यों, किसानों के नेताओं के पास नहीं जवाब       भारत- चीन की अहम बैठक, 11 घंटे तक LAC तनाव पर चर्चा       अभी ठंड से नहीं मिलेगी राहत, इन राज्यों में जारी हुआ अलर्ट       ऐसे शुरू हुआ व‍िजयाराजे का स‍ियासी सफर, दो बड़ी राजनीतिक पार्टियों से था गहरा नाता       ट्रैक्टर रैली का रूट, कहां से शुरू, किन रास्तों से गुजरेंगे किसान       MP: प्यारे मियां केस में 3 और लड़कियों की हालत गंभीर       कोरोना वैक्सीन लगवाने का नाटक, जानिए सच       BJP पर राहुल गांधी का बड़ा हमला - नागपुर का 'निकरवाला' कभी नहीं तय कर सकता किसी राज्य का भविष्य       Cold Wave India : उत्तर और मध्य भारत में अगले तीन से चार दिनों में पड़ेगी कड़ाके की सर्दी       Kisan Andolan: कांग्रेस की चेतावनी, किसानों की मांग पूरी नहीं हुई तो संसद सत्र होगा हंगामेदार